जाति या स्पीशीज क्या है? स्पीशीज की उत्पत्ति तथा इसके सदस्यों में पारस्परिक प्रतिक्रिया का वर्णन करें।

CanSprayingLionsWiththe27LoveHormone27HelpThemLiveTogether

जाति या स्पीशीज (Species) :-

एक ही प्रकार के जीवों का वैसा समूह जो जीवन संबंधित कार्यों में परस्पर सहायक होते हैं तथा अंतरप्रजनन द्वारा अपनी ही जैसी संतानों की उत्पत्ति करते हैं, वे जाति या स्पीशीज करते हैं।

A Species is defined as a group of closely related organisms which are similar in structure, function, behaviour and interbreed with one another in nature producing fertile young ones.

जैसे – सभी मनुष्य एक ही तरह के होते हैं और जीवन संबंधित कार्यों में एक दूसरे को सहयोग करते हैं तथा अंतरप्रजनन (interbreeding) द्वारा अपने ही जैसी संतानों की उत्पत्ति करते हैं। मनुष्य सामूहिक रूप से एक विशेष जाति का निर्माण करते हैं, जिसको होमो सेपियंस ( Homo sapiens) कहते हैं।

जाति या स्पीशीज को वर्गीकरण की मूलभूत इकाई (basic unit) भी कहते हैं।

जाति या स्पीशीज की उत्पत्ति (Origin of species):-

प्रारंभिक जीवों से नई-नई स्पीशीज की उत्पत्ति हुई है। विभिन्न प्रकार के भौतिक कारकों जैसे – समुद्र, मरुस्थल, ऊंचे पर्वतों आदि के बीच में आ जाने से स्पीशीज अलग हो जाती है उनके बीच अंतरजनन होना संभव नहीं होता है। बहुत लंबे समय तक जनन – पृथकता होने से अंतरजनन क्षमता खत्म हो जाती है और धीरे-धीरे ये वातावरण के अनुरूप रचना, कार्य एवं रहने की रीतियों में अलग – अलग होने लगते हैं। यही विभिन्नताएं इतनी अधिक हो जाती है कि नई स्पीशीज की उत्पत्ति हो जाती है।

स्पीशीज के सदस्यों में पारस्परिक प्रतिक्रिया (interaction between members of a species) :-

एक स्पीशीज की व्यष्टियां विभिन्न तरीकों से आपस में प्रतिक्रिया करते हैं यह प्रतिक्रियाएं निम्नलिखित दो तरह के होते हैं –

1. सहयोगात्मक प्रतिक्रियाएं (Cooperative interactions) :-

ऐसी प्रतिक्रियाएं जनन एवं संतान उत्पन्न करने के लिए आवश्यक होती है। ये प्रतिक्रियाएं पौधों तथा जंतुओं दोनों में होती है। जंतुओं में लैंगिक जनन के लिए नर तथा मादा व्यष्टियों (individual ) एवं शिशुओं के पालन – पोषण के लिए उनके सहयोग की आवश्यकता होती है।

2. प्रतिस्पर्धात्मक प्रतिक्रियाएं ( competitive interactions) :-

सीमित संसाधनों को पाने के के लिए किसी जाति के जीवों के बीच जो स्पर्धा (competition ) होती है उसे प्रतिस्पर्धात्मक प्रतिक्रियाएं कहते हैं। जैसे – पौधों में प्रतिस्पर्धा स्थान, प्रकाश, जल तथा खनिजों के लिए होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Move to Top